त्वचा और बालों की हर समस्या का हल है यह तेल, जानें क्यों है इतना खास

त्वचा और बालों की हर समस्या का हल है यह तेल, जानें क्यों है इतना खास

अम्बुज यादव

अक्सर हम यही सोचते है कि हम सुंदर कैसे दिखें और सुंदर दिखने के लिए हम कई तरह के उपाय भी करते रहते हैं। उसके लिए कभी हम क्रीम का उपयोग करते हैं तो कभी हम तेलों का प्रयोग करते हैं। वैसे त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बाजार में कई तरह की चीजें उपलब्ध हैं जिसका प्रयोग हम अक्सर करते हैं। उन्हीं में एक है मारुला का तेल जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। वैसे इस तेल में ओमेगा-6 और ओमेगा-9 ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाते हैं।

पढ़ें- चेहरे पर अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाइए ये घरेलू फेसमास्क, जानें कैसे करें तैयार

वैसे तो यह ऑयल त्वचा को खूबसूरत बनाता है लेकिन उसके साथ-साथ अल्ट्रावॉयलेट रेंज से डैमेज हुई त्वचा को भी ठीक करने में काफी मददगार होता है और यह हर तरह की त्वचा के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके साथ ही मारूला ऑयल त्वचा की नमी को हमेशा बनाए रखने का काम करता है और चेहरे पर आए मुहांसों और दाग-धब्बों को भी दूर करता है। अगर आप मेकअप करने की सोच रही हैं, तो उससे पहले मारूला ऑयल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। 

मारूला ट्री साउथ अफ्रीका का नेटिव प्लांट है और मारूला ऑयल मारूला फल से निकाला जाता है। अब इस ऑयल का प्रयोग त्वचा को बेहतर करने में, त्वचा को सुरक्षित रखने में और बालों के लिए किया जाता है। मारूला ऑयल को घरेलू नुस्खे के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। अगर आप मारूला ऑयल का प्रयोग करते हैं तो आपको उन ब्यूटी प्रोडक्ट से छुटकारा मिल जाएगा जिनमें काफी मात्रा में केमिकल पाया जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि मारूला ऑयल का प्रयोग करने से क्या फायदे होते हैं। 

मारूला ऑयल नाखूनों को रखता है सुरक्षित

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके नाखून काफी कमजोर होते हैं जिसकी वजह से वो बार-बार टूट जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके नाखूनों को और भी ज्यादा केयर की जरूरत होती है। आप अपने नाखूनों पर मारूला ऑयल को लगा सकते हैं, ये ऑयल आपके नाखूनों में नमी बनाए रखता है और उन्हें मजबूत करने का भी काम करता है। 

त्वचा में नमी बनाए रखता है

हमारी त्वचा तभी बेहतर और सुरक्षित रह सकती है जब त्वचा में बराबर नमी हो, अगर हमारी त्वचा से नमी कम होने लगती है तो हमारी त्वचा खराब होने लगती है। यही वजह है कि हम अपनी त्वचा को माइश्चराइज रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट्स भी काम नहीं करते जिस वजह से आपकी त्वचा खराब होने लगती है। मारूला ऑयल में अमीनो एसिड और फैट्टी एसिड होता है जो हमारी त्वचा को नमी देने का काम करता है। 

एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं मौजूद

मारूला ऑयल में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के सेल्स को बेहतर करने में हमारी मदद करता है। ये ऑयल हमारे कोलेजन को बढ़ाने का भी काम करता है। इसके अलावा मारूला ऑयल का प्रयोग त्वचा पर करने से ये हमारी बढ़ती उम्र के झलकते लक्षणों को कम करने का भी काम करता है और चेहरे से दाग-धब्बों को भी दूर करता है। 

बालों के लिए भी है बेहतर

मारूला ऑयल में काफी मात्रा में मिनिरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही ये हमारे बालों और त्वचा को खराब होने से भी बचाते हैं। मारूला ऑयल को बालों पर लगाने से ये आपके बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है और उन्हें बेहतर बनाने का काम करता है। मारूला ऑयल को आप एक हेयर प्रोडक्ट के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें-

बढ़ती उम्र में इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल, झुर्रियां होंगी दूर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।